Connect with us

Technology

5G क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करें, जानिए इस हाइपर कनेक्टिविटी के फायदे

Published

on

5G Technology क्या है: भारत में 5G के लॉन्च होने के बाद हर कोई 5जी टेक्नोलॉजी के बारे में जानना चाहता है। देश में 5जी को लेकर काफी जोरशोर से चर्चा चल रही है। लेकिन सबसे ज्यादा Jio कंपनी शुर्खियों में चल रही है, क्योंकि जिओ कंपनी अपने वेलकम ऑफर की मदद से सभी 5G स्मार्टफोन यूजर्स को बिल्कुल फ्री Unlimited  डेटा दे रही है। जिओ के फ्री 5जी इंटरनेट कनेक्शन की वजह से देश में यह एक बहुत बड़ा चर्चा का विषय बन गया है।

हर कोई जिओ के फ्री 5जी इंटरनेट कनेक्शन का लाभ लेना चाहता है, और जानना चाहता है कि 5जी इंटरनेट कनेक्शन क्या है। अगर आप भी इन सवालों के जवाब चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। हम आपको 5G इंटरनेट से जुड़ी और भी काफी सारी जानकारी देंगे.

5G टेक्नोलॉजी क्या है

5G वायरलेस सेल्यूलर टेक्नोलॉजी की पांचवी पीढ़ी है, जो पिछले नेटवर्क की तुलना में 10 गुना अधिक स्पीड देता है। आप 5जी की मदद से 10 गुना अधिक स्पीड से  इंटरनेट को इस्तेमाल कर सकते है। अगर आपके पास 5जी स्मार्टफोन है, तो आप इस 5जी इंटरनेट कनेक्शन को यूज़ कर सकते है। 5जी इंटरनेट यूजर्स को 20 GB प्रति सेकंड की स्पीड का अनुभव दे सकता है।

5जी इंटरनेट कनेक्शन लोगों, व्यवसायों और समाज के लिए कई सारे अवसर पैदा कर रहा है। उदाहरण के लिए सेल्फ-ड्राइविंग कार, एडवांस गेमिंग एप्लिकेशन और लाइव स्ट्रीमिंग मीडिया आदि। 5G नेटवर्क एक विश्वसनीय, और हाई स्पीड डेटा कनेक्शन देता है।

5G की स्पीड कितनी है

अगर हम 5G नेटवर्क की स्पीड की बात करें तो इसमें आपको 10 से 100 गुना अधिक तेज (1000mbps तक) स्पीड देखने को मिल सकती है। 5जी नेटवर्क से डाटा को तेज स्पीड से अपलोड और डाउनलोड कर सकते है। 4जी के ज़माने में एक फिल्म को डाउनलोड करने में 10 से 15 मिनट लगते थे, लेकिन अब 5जी से कुछ ही सैकंड में डाउनलोड हो जाती है। 5जी हाई क्वालिटी वीडियो के साथ-साथ बिना रूके गेम खेलने का मज़ा भी देता है।

5G टेक्नोलॉजी कैसे काम करती है

पिछले 3G या 4G सेलुलर नेटवर्क की तरह, 5जी तकनीक भी सेल साइटों का उपयोग करती है, जो रेडियो तरंगों की मदद से डेटा को संचारित करती है। यह सेल साइटें वायरलेस तकनीक या वायर्ड कनेक्शन की मदद से नेटवर्क से जुड़े होते हैं। 5जी टेक्नोलॉजी डेटा को एन्कोड करने के तरीके को संशोधित करके काम करती है।

5जी तकनीक में Orthogonal Frequency Division Multiplexing (OFDM) एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। यह तकनीक तीन बैंड्स में काम करता है- लो बैंड, मिड बैंड और हाई फ्रीक्वेंसी बैंड स्पैक्ट्रम। इन बैंड्स के अपने-अपने काम और फायदे हैं। 5G तकनीक व्यवसाय के कामों को काफी हद तक आसान बना देती है। यह तकनीक अपने यूजर्स को अधिक विश्वसनीय अनुभव और बेहतर दक्षता का लाभ देती है।

5G को कौन इस्तेमाल कर सकता है

5जी नेटवर्क को यूज़ करने के लिए आपके पास एक 5जी स्मार्टफोन और 5जी सिम कार्ड होना आवश्यक है। आप 4जी सिम की मदद से 5जी नेटवर्क को यूज़ नही कर सकते है, हालांकि आप अपनी 4जी सिम को 5जी में बदल सकते है। लेकिन अगर आपके पास 4जी फोन है, तो आप अपने 4जी फोन को 5जी में नही बदल सकते है। ऐसे में आपको एक नया 5जी फोन लेना पड़ेगी, जिसमें आप 5जी सिम को यूज़ करके 5G का मज़ा ले सकते है।

अगर आप 5जी को फ्री में यूज़ करना चाहते है तो आप जिओ के वेलकम प्लान को यूज़ कर सकते है। इसमें आपको बिल्कुल फ्री अनलिमिटेड 5जी का डेटा मिलेगा।

5G को इस्तेमाल करने के फायदे

5जी नेटवर्क में आपको निम्न फायदे मिलेंगे।

  • 5G की मदद से आप 10 से 100 गुना अधिक इंटरनेट स्पीड का मज़ा ले सकते है।
  • इस इंटरनेट तकनीक की वजह से ऑटोमेशन का एक नया दौर बन गया है।
  • 5जी कनेक्टिविटी का उपयोग शहरों के साथ-साथ गांवों में भी किया जा सकता है।
  • इससे देश में डिजिटल क्रांति को एक नया आयाम मिल गया है।
  • इससे रोबोटिक्स तकनीक का बेहतर ढ़ंग से विकास हो सकता है।
  • 5जी इंटरनेट से देश की अर्थव्यवस्था को भी गति मिलेगी, और साथ ही ई-गवर्नेंस का विस्तार होगा।
  • 5जी टेक्नोलॉजी की वजह से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, हेल्थकेयर, क्लाउड गेमिंग, और वर्चुअल रियलिटी के लिए नए रास्ते खुलेंगे।
  • इस तकनीक से ड्रावरलेस कार बनने की संभावना भी है।

5G को इस्तेमाल करने के नुकसान

5जी इंटरनेट यूजर्स की निजता के लिए खतरा बन सकता है, क्योंकि टेक्निकल यूनिवर्सिटी ऑफ बर्लिन की रिपोर्ट के अनुसार हैकर्स 5जी डेटा को आसानी से हैक कर सकते है। और इससे ऑनलाइन फ्रॉड में तेजी से इज़ाफा हो सकता है। 5G स्पीड की वजह से मोबाइल के ज्यादातर पार्ट्स रेगुलर काम करेंगे, जिससे मोबाइल की बैटरी की खपत भी ज्यादा होगी, और बैटरी लाइफ घट जाएगी।

5जी नेटवर्क के लिए ज्यादा बैंडविथ की ज़रूरत पड़ती है,  जिसके लिए अधिक मोबाइल टावर लगाने पड़ेंगे। इसमें खर्चा काफी ज्यादा होगा, और मानव स्वास्थ्य के लिए खतरा बन सकता है। WHO के अनुसार 5G Network की रेडियो फ्रीक्वेंसी की तरंगे बढ़ने से शरीर का तापमान बढ़ता है, और इससे स्वास्थ्य को ज्यादा नुकसान होता है।

5g इंटरनेट की कीमत कितनी है

भारत में एयरटेल और जिओ कंपनी 5जी नेटवर्क की सुविधा देती है। वैसे और भी कंपनीयां 5जी नेटवर्क की सुविधा दे रही है, लेकिन जिओ और एयरटेल सबसे आगे है। अगर आपके पास एक 5जी स्मार्टफोन और सिम है, तो आप जिओ की मदद से बिल्कुल फ्री में अनलिमिटेड डेटा यूज कर सकते है।

अभी 5जी इंटरनेट सुविधा काफी कम कीमत पर मिल रही है, लेकिन आने वाले समय में इसकी कीमत ज़रूर बढ़ेगी। अभी आप जिओ सिम लेकर वेलकम ऑफर की मदद से फ्री में 5जी डेटा को यूज़ कर सकते है।

4g और 5g में अंतर क्या है

3G/4G और 5G में निम्नलिखित अंतर हैं-

  • 5जी इंटरनेट की स्पीड 2जी, 3जी और 4जी की तुलना में काफी अधिक है। इसकी स्पीड 10 से 100 गुना अधिक हो सकती है।
  • 4जी नेटवर्क की लेटेंसी वर्तमान में लगभग 50 मिलीसेकंड है, जबकि 5जी की लेटेंसी 1 मिलीसेकंड है। मतलब 5जी बहुत तेजी से सुचना भेज सकता है।
  • एक दशक पूरा होने के बाद भी 4जी दुनिया भर में अभी भी दूरदराज और ग्रामीण इलाकों में खराब कवरेज देता है। लेकिन 5जी के मामले में ऐसा नही होगा।
  • 5जी 4जी की तुलना में अधिक बैंडविड्थ यूज़ करेगा, क्योंकि 5जी उपलब्ध स्पेक्ट्रम का अधिक उपयोग करेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि 5जी को तीन अलग-अलग बैंड में विभाजित किया गया है।

क्या 4g के बाद 5g मोबाइल बंद हो जाएंगे

अभी कुछ सालों तक 4जी मोबाइल चलेंगे, लेकिन बाद केवल 5जी मोबाइल ही यूज़ होंगे। जब 4जी मोबाइल आए थे, तब धीरे-धीरे 3जी मोबाइल बंद हो गए। वर्तमान में हमें बहुत कम 3जी मोबाइल देखने को मिलते है। इसी तरह आने वाले समय में 4जी मोबाइल का भी यही हाल हो सकता है।

हालांकि आप अपनी सिम को 4जी से 5जी में कन्वर्ट कर सकते है, और उसे 5जी मोबाइल में आराम से इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप अभी कोई फोन खरीदने का सोच रहे है तो 5जी मोबाइल खरीदने पर विचार करें।

Conclusion

5G 4G की तुलना में काफी एडवांस टेक्नोलॉजी है, जो लोगों, व्यवसायों और सोसाइटी को काफी ज्यादा फायदा देगी। इससे देश की डिजिटल क्रांति में एक नया बदलाव आएगा। आने वाले समय में बहुत जल्द हमें गज़ब के नए-नए आविस्कार देखने को मिलेंगे, जैसे रोबोट्स, ऑटोमेटिक कार, हाई स्पीड कंप्यूटर, और एडवांस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आदि।

मुझे पुरी उम्मीद है कि आपको अब तक समझ आ चुका होगा कि 5G Technology क्या है, और यह कैसे काम करती है। इसके फायदे और नुकसान क्या हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Real Paise Kamane Wala App
Earn Money Online2 weeks ago

20 बेस्ट रियल पैसे कमाने वाला ऐप (Real Paise Kamane Wala App)

Bank Loan Settlement in Lok Adalat
Finance2 weeks ago

Bank Loan Settlement in Lok Adalat: लोक अदालत में बैंक लोन सेटलमेंट कैसे होता है

Finance3 weeks ago

Jio Data Loan Kaise Le : ऐसे मिलेगा, मुफ्त में जिओ डाटा लोन

Dollar Kamane Wala App
Earn Money Online3 weeks ago

Dollar Kamane Wala App – 18 Real डॉलर कमाने वाला ऐप

Bhagya Lakshmi Yojana 2024
Govt Scheme3 weeks ago

Bhagya Lakshmi Yojana 2024: बेटियों को मिलेंगे 2 लाख लाख रुपये, और मां को 5100 रुपये, जानिए पूरी प्रक्रिया

Namo Laxmi Yojana
Govt Scheme4 weeks ago

Namo Laxmi Yojana 2024 : गुजरात सरकार दे रही है ₹50000 की आर्थिक सहायता, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Mukhyamantri Baal Ashirwad Yojana
Govt Scheme1 month ago

Mukhyamantri Baal Ashirwad Yojana: मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना | अनाथ बच्चों को हर महीने मिलेंगे 5000/- रुपये, जाने कैसे

New Business Ideas in Hindi
Finance1 month ago

21+ New Business Ideas in Hindi 2024 | कम खर्चे में अधिक मुनाफे वाले बिजनेस आईडियाज

Free Solar Chulha Yojana 2024
Govt Scheme1 month ago

Free Solar Chulha Yojana 2024: फ्री सोलर चूल्हा योजना | जानिए आवेदन करने का तरीका

Govt Scheme1 month ago

आरक्षण क्या है, क्यों है, फायदे, नुकसान और नौकरी में आरक्षण के नियम क्या है?

Trending