Connect with us

Job

ITEP Course क्या है | प्राइमरी शिक्षक बनने के लिए आईटीईपी कोर्स जरुरी, ITEP कोर्स कैसे करें?

Published

on

itep course

ITEP Course: क्या आप जानते है कि अब आप बिना  BEd के प्राइमरी टिचर बन सके है। अभी नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन यानी (NCTE) ने नई शिक्षा नीति (NEP 2020) के आधार पर एजुकेशन सिस्टम में एक बहुत बड़ा बदलाव किया है। हाल ही में एक सुप्रीम कोर्ट का आदेश जारी किया गया, जिसमें अब प्राइमरी टीचर बनने के लिए BEd की योग्यता खत्म कर दी गयी है। बल्कि एक चार वर्षीय इंटीग्रेटेड टीचर्स एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) शुरू किया गया है।

ITEP (इंटीग्रेटेड टीचर्स एजुकेशन प्रोग्राम) में 12वीं कक्षा के बाद कोई भी स्टूडेंट प्रवेश ले सकता है, और कोर्स को कंप्लिट करने के बाद प्राइमरी टीचर बन सकता है। यह कोर्स 4 साल का होगा, और 2030 के बाद ITEP कोर्स के तहत विद्यार्थी प्राइमरी टीचर की भर्तियों के लिए योग्य होगा। न्यूज के आधार पर अगले सेशन से ही अधिकतर BEd कॉलेजों में ITEP कोर्स का विकल्प मिल जाएगा।

चलिए मैं आपको बताता हूँ कि आखिर ITEP क्या है, और ITEP कोर्स कैसे करें?

ITEP क्या है? (ITEP Full Form in Hindi)

नई शिक्षा नीति (NEP 2020) के आधार पर प्राइमरी लेवल से हायर एजुकेशन तक काफी सारे बदलाव किए गए हैं,  जिसमें एक बड़ा बदलाव ITEP भी है। नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (NCTE) ने अभी हाल ही में एक नया कोर्स लागू किया है, जिसका नाम इंटीग्रेटेड टीचर्स एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) है। इस कोर्स का उद्देश्य स्कूल संरचना के अनुसार टिचर्स को बुनियादी, प्रारंभिक, मध्य और माध्यमिक चरणों के लिए तैयार करना है।

इस कोर्स की मदद से केवल योग्य उम्मीदवार ही शिक्षण पेशे में प्रवेश कर सकता है। इस कोर्स में काफी सारी चीज़ें सीखने को मिलेगी, जैसे- भारतीय मूल्यों, भाषाओं, ज्ञान,  लोकाचार, और आदिवासी परंपरा। इससे छात्र को शिक्षा और शिक्षाशास्त्र में नवीनतम प्रगति के बारे में भी काफी अच्छी जानकारी मिलती है।

ये भी पढें: Patwari Recruitment 2024, हजारों पदों पर होने जा रही पटवारी भर्ती

आईटीईपी कोर्स चार साल की अवधि का होगा, जिसमें 12वीं पास कोई भी विद्यार्थी भाग ले सकता है। अब तक के एजुकेशन नियम के अनुसार, 12वीं के बाद ग्रेजुएशन पूरा करना होता है, और फिर बीएड कोर्स करना होता है। लेकिन अब आप 12वीं के बाद सीधा ITEP कोर्स कर सकते है,  और प्राइमरी टिचर बन सकते है।

ITEP Course की अवधि

ITEP कोर्स की अवधि 4 साल होगी, जिसमें BA- BEd, BSc- BEd और BCom- BEd जैसे कोर्स चलेंगे। आईटीईपी का कोर्स NEP 2020 के तहत तैयार किया गया है। यह कोर्स पुराने 4-वर्षीय इंटीग्रेटेड BEd कोर्स से अलग है, जिससे विद्यार्थी का 1 साल बचेगा। जबकि पहले के समय में शिक्षण भर्ती के लिए एलिजिबिलिटी पाने के लिए 3 साल की ग्रेजुएशन और 2 साल का BEd कोर्स करना पड़ता था, लेकिन ITEP Course की वजह से अब ऐसा नही होगा।

ITEP कोर्स कैसे करें

12वीं कक्षा पास करने के बाद आप ITEP का कोर्स कर सकते है। लेकिन ध्यान दे कि इस कोर्स को करने के लिए आपको सबसे पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA द्वारा आयोजित एंट्रेस एग्जाम देना होगा। यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित (CBT) होगी। इस कोर्स के लिए हर साल एंट्रेस एग्जाम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें रैंक के अनुसार छात्रों को कॉलेज अलॉट किए जाएंगे।

एंट्रेंस एग्जाम देने के बाद आपको कॉलेज प्राप्त करने के लिए काउंसलिंग करवानी होगी। अगर काउंसलिंग में आपको कॉलेज अलॉट होती है, तो उसके बाद आप इस कोर्स को कर सकते है। आप अपने एंट्रेस एग्जाम के आधार पर BSc BEd, BA BEd या BCom BEd जैसे विषय में एडमिशन ले सकते है।

ITEP के एंट्रेस एग्जाम और एडमिशन की जानकारी  NCTE की ऑफिशियल वेबसाइट ncte.gov.in पर दी जाएगी। NCTE ने बताया कि यह कोर्स टीचर्स को नए स्कूल सिस्टम के 4 चरण यानी फाउंडेशन, प्रिपेटरी, मिडिल और सैकेंडरी (5 + 3 + 3 + 4) के लिए तैयार करेगा। अभी इस कोर्स को कुछ सेंट्रल, और स्टेट यूनिवर्सिटी, IIT-NIT  में पायलट मोट में शुरू किया जा रहा है, लेकिन अगले सेशन से इसे पूरी तरह लागू किया जा सकता है।

ITEP कोर्स के बाद BEd का क्या होगा

कुछ न्यूज से पता चला है कि नयी शिक्षा नीति के तहत वर्ष 2030 तक ITEP कोर्स को अनिवार्य रूप से जारी किया जा सकता है। इसके बाद कोई भी विद्यार्थी ITEP कोर्स करने के बाद प्राइमरी टीचर भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है।

लेकिन अगर बीएड की बात करें तो बीएड कोर्स एकेडमिक तौर पर लगातार जारी रहेगा। कोई अभ्यर्थी बीएड कोर्स में प्रेवश ले सकता है, और आगे चलकर वह इस क्षैत्र में पीएचडी भी कर सकता है।

FAQs

Q1. ITEP Course क्या है?

उत्तर: नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन यानी  NCTE ने एक नया कोर्स तैयार किया है, जिसका नाम इंटीग्रेटेड टीचर्स एजुकेशन प्रोग्राम यानी ITEP है। यह कोर्स 4 वर्षीय होगा, और 2030 के बाद ITEP कोर्स की मदद से प्राइमरी टीचर्स की भर्ती की जाएगी। इस कोर्स की मदद से स्टूडेंट अपना एक साल बचा सकता है। इसमें कुल 8 सेमेस्टर होंगे।

Q2. ITEP कोर्स कौन-कौन कर सकता है?

उत्तर: यह कोर्स कोई भी 12वीं कक्षा पास विद्यार्थी कर सकता है। भले ही आपने 12वीं Arts, Commerce, Science, या Mathematics विषय में उतीर्ण की हो,  आप यह कोर्स कर सकते है।

Q3. ITEP का कोर्स कहां पर चल रहा है?

उत्तर: अभी आईटीईपी कोर्स को पायल प्रोजेक्ट के तौर पर 41 विश्वविद्यालयों में शुरू किया गया है। ध्यान दे कि जो कॉलेज ग्रेजुएशन ऑनर्स की पढ़ाई कराते हैं, वे इस कोर्स को शुरू करने के लिए आवेदन कर सकते है। इसके लिए उन कॉलेज को BA, BSc, या BCom में से किसी एक स्‍ट्रीम की पढ़ाई को सुनिश्चित करना होगा। इसके बाद एनसीटीई इन्हे 4 साल के ITEP कोर्स के लिए मान्यता देगी।

Conclusion – ITEP Course

नई शिक्षा प्रणाली के अनुसार जो विद्यार्थी प्राइमरी टीचर बनना चाहते है, उन्हे ITEP का कोर्स करना होगा। यह कोर्स कोई भी 12वीं कक्षा पास विद्यार्थी कर सकता है। लेकिन ध्यान दे कि अभी इस कोर्स को कुछ विश्वविद्यालयों में पायलट मोड में ऑफर किया जा रहा है। हालांकि इस कोर्स को 2030 में पूरी तरह लागू किया जा सकता है। यह कोर्स पूराने कोर्स की तुलना में अलग होगा।

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल से आपको सभी ज़रूरी जानकारी मिली होगी। कृपया इस आर्टिकल को ऐसे लोगों को शेयर करें जो ITEP कोर्स के बारे में जानना चाहते हैं।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

PNB FD Scheme
Finance2 hours ago

PNB FD Scheme 2024 | बंपर रिटर्न के लिए इस स्कीम में निवेश करें

PMEGP Loan Yojana
Finance1 day ago

PMEGP Loan Yojana Apply Online 2024 | ऐसे मिलेगा 50 लाख का लोन

Bakri Palan Loan Subsidy
Govt Scheme2 days ago

बकरी पालन लोन सब्सिडी योजना 2024 (UP Bakri Palan Loan Subsidy)

Muthoot Fincorp Gold Loan
Finance3 days ago

Muthoot Fincorp Gold Loan कैसे लें, योग्यता, ब्याज दरें जानें सारी जानकारी

GST Inspector Kaise Bane
Job5 days ago

GST Inspector Kaise Bane | कैसे बने जीएसटी ऑफीसर, योग्यता, सैलरी की पूरी जानकारी

Post Office FD
Finance6 days ago

Post Office FD – ऐसे करें घर बैठे अप्लाई पोस्ट ऑफिस एफडी के लिए

KMDC Loan Online Apply 2024
Finance7 days ago

KMDC Loan Online Apply 2024 | स्टूडेंट को पढ़ाई के लिए मिलेगा ₹300000 तक का लोन

Anganwadi Vacancy 2024
Job1 week ago

Anganwadi Vacancy 2024 | महिलाओं के लिए खुशखबरी, आंगनवाड़ी में निकली बंपर भर्ती

Govt Scheme1 week ago

महतारी वंदन योजना का पैसा कैसे चेक करें : ऐसे चेक करे, इस महीने की क़िस्त

Mera IP Address Kya Hai
Technology1 week ago

Mera IP Address Kya Hai: मेरा आईपी एड्रेस क्या है? इस ट्रिक से 2 मिनट में पता करें

Free mobile Yojana 2024
Govt Scheme4 weeks ago

Free Mobile Yojana 2024: फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें

ladli behna yojana 2024
Govt Scheme4 weeks ago

Ladli Behna Yojana: लाडली बहना योजना में महिलाओं को मिल रहे 1250 रुपये हर महीने, जाने पूरी जानकारी

Govt Scheme4 weeks ago

Maharashtra Ration Card List चेक करने की प्रक्रिया | महाराष्ट्र राशन कार्ड लिस्ट कैसे चेक करें?

Online Birth Certificate Kaise Banaye
Govt Scheme4 weeks ago

Online Birth Certificate Kaise Banaye | जन्म प्रमाण पत्र घर बैठे कैसे बनाएं

PM Vishwakarma Yojana Loan
Govt Scheme3 weeks ago

पीएम विश्वकर्मा योजना लोन कैसे लें | PM Vishwakarma Yojana Loan Online Apply 2024

जन समर्थन लोन कैसे ले
Finance3 weeks ago

2024 मे जन समर्थन लोन कैसे ले | Jan Samarth Loan Apply Online

E-Sharm Card Balance Check 2024
Govt Scheme3 weeks ago

E-Sharm Card Balance Check 2024 | अपना ई-श्रम कार्ड बैलेंस चेक करने की पूरी प्रक्रिया

Video Dekhkar Paise Kamane Wala App
Earn Money Online3 weeks ago

15 Best वीडियो देखकर पैसे कमाने वाला ऐप । Video Dekhkar Paise Kamane Wala App

SBI Bank में घर बैठे अकाउंट कैसे खोले
Finance3 weeks ago

SBI Bank में घर बैठे अकाउंट कैसे खोले | अब SBI में अकाउंट खोलने के लिए बैंक जाने की जरुरत नहीं

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana 2024
Govt Scheme3 weeks ago

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना | Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana 2024 | अब मिलेगी बेरोजगार युवाओं को नौकरी

Trending