Connect with us

Earn Money Online

ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस क्या है, और कैसे काम करता है? | Dropshipping se Paise Kaise Kamaye

Published

on

Dropshipping se Paise Kaise Kamaye

क्या आप एक ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करना चाहते है, जिससे लाखों रूपये बड़े आराम से कमा सकते हैं। अगर हां, तो ड्रॉपशिपिंग एक ऐसा ही बिज़नेस है, जिससे आप कम मेहनत में बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। ड्रॉपशिपिंग एक स्मार्ट ऑनलाइन बिज़नेस आइडिया है, जिसमें आपको प्रोडक्ट बनाने, स्टोर करने या डिलीवर करने का झंझट नहीं होती हैं।

आजकल बहुत सारे लोग ऑनलाइन शॉपिंग को पसंद कर रहे हैं, क्योंकि ऑनलाइन शॉपिंग में प्रोडक्ट सीधे हमारे घर तक पहुंचता है, और इसके अलावा पसंद न आने पर रिटर्न भी कर सकते है। ऑनलाइन शॉपिंग का आंकड़ा पढ़ने के साथ ड्रॉपशिपिंग का बिज़नेस भी काफी तेजी से बढ़ रहा हैं। अगर आप Dropshipping Business शुरू करते है, तो आप कम मेहनत में बहुत सारे पैसे कमा सकते है।

इस आर्टिकल में, मैं आपको बताऊंगा कि ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस क्या है, यह कैसे काम करता है, इससे पैसे कैसे कमाए, और इसके फायदे व नुकसान आदि।

Drop Shipping Business क्या है

ड्रॉपशिपिंग एक ऐसा बिज़नेस है, जिसमें आप बिना प्रोडक्ट को अपने पास स्टोर किए किसी सप्लायर के प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचते हैं। और फिर जब कस्टमर का ऑर्डर मिलता है, तो वह ऑर्डर सीधा सप्लायर को दिया जाता है। इसके बाद सप्लायर अपने आप कस्टमर तक प्रोडक्ट पहुंचा देता है।

आपको यहां पर केवल एक Intermediate की तरह काम करना पड़ता हैं। आपको प्रोडक्ट बनाने, या स्टोर करने या फिर डिलीवर करने की जरूरत नहीं पड़ती हैं। आपको केवल एक ऑनलाइन स्टोर बनाना है, जहां पर कस्टमर आकर ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीद सकें। आपको कुछ अच्छे सप्लायर भी ढुंढने होंगे, जिनके प्रोडक्ट को आप ऑनलाइन बेचकर कमीशन प्राप्त कर सकें।

Dropshipping se Paise Kaise Kamaye

ड्रॉपशिपिंग में आपको केवल कस्टमर से ऑनलाइन ऑर्डर लेना है, और फिर उसे सप्लायर को देना है। इसके बाद सप्लायर कस्टमर तक प्रोडक्ट डिलीवर कर देगा, और प्रोडक्ट डिलीवर होने के बाद आपको कमीशन भी मिल जाएगा। ड्रॉपशिपिंग के बिज़नेस को बहुत ही कम पैसों में शुरू किया जा सकता हैं। यह एक अच्छा और आसान बिज़नेस है, क्योंकि इसमें मैन्युफैक्चरिंग, डिलीवरी, या स्टोरेज का कोई भी झंझट नहीं है।

ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस कैसे काम करता है

ड्रॉपशिपिंग के बिज़नेस में मुख्यत: तीन घटक होते हैं, सप्लायर, कस्टमर और मध्यवर्ती। ड्रॉपशिपिंग का बिज़नेस इन्हीं तीन घटकों के आधार पर काम करता है।

  • ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस में मध्यवर्ती (रिटेलर) सबसे पहले एक अच्छा सप्लायर ढूंढता है।
  • सप्लायर मिलने के बाद रिटेलर उसके प्रोडक्ट को अपने ऑनलाइन स्टोर जैसे ई-कॉमर्स वेबसाइट या सोशल मीडिया पर लिस्ट करता है।
  • इसके बाद कस्टमर प्रोडक्ट को खरीदने के लिए आपके ऑनलाइन स्टोर पर ऑर्डर देता है।
  • अब रिटेलर ऑर्डर की डिटेल्स सप्लायर को देता है।
  • ऑर्डर मिलने के बाद सप्लायर अपने आप प्रोडक्ट को पैक करके कस्टमर तक डिलीवर करेगा।
  • कस्टमर को ऑर्डर मिलने के बाद रिटेलर (मध्यवर्ती) को प्रोडक्ट सेल का कमीशन मिलता है।

ड्रॉप शिपिंग का बिज़नेस उपरोक्त तरीके से काम करता हैं। यह एक ऐसा बिज़नेस है, जिसमें वेयरहाउसिंग की लागत समाप्त हो जाती है। आपको इन्वेंट्री खरीदने की ज़रूरत नहीं पड़ती हैं। आपको किसी भी तरह से बड़े स्थान की जररूत नहीं पड़ेगी, अत: इस बिज़नेस को आप बहुत कम पैसों में शुरू कर सकते हैं।

Dropshipping se Paise Kaise Kamaye (ड्रॉपशिपिंग से पैसे कैसे कमाए)

ड्रॉपशिपिंग एक बहुत अच्छा ऑनलाइन बिज़नेस है, जिसे आप बहुत कम पैसों में आसानी से शुरू कर सकते हैं। इस बिज़नेस के लिए आपको कोई भी वेयरहाउस खरीदने की जरूरत नहीं हैं। आप बिना प्रोडक्ट को स्टोर किए यह बिज़नेस शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको निम्नलिखित चीज़ों की ज़रूरत पड़ेगी।

  • 4G या 5G इंटरनेट सुविधा
  • स्मार्टफोन, लैपटॉप या कंप्युटर
  • एक ऑनलाइन स्टोर (ई-कॉमर्स वेबसाइट)
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

1. कोई अच्छा प्रोडक्ट ढूंढें

ड्रॉपशिपिंग के बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले कोई भी एक प्रोडक्ट चुनना होगा, जिसे आप बेचना चाहते हैं, जैसे कि शूज़, बैग, कपड़े, मोबाइल,  लैपटॉप, हाथों से बनी चीज़ें, ग्रोसरी प्रोडक्ट, खिलौने, होम डेकोरेशन प्रोडक्ट, ब्यूटी प्रोडक्ट, किचन प्रोडक्ट,  ईलेक्ट्रॉनिक सामान, हेल्थकेयर प्रोडक्ट, फर्नीचर आदि।

कोई भी प्रोडक्ट चुनने के बाद आपको उस प्रोडक्ट से संबंधित सप्लायर ढुंढना होगा। और इसके अलावा आपको एक ऑनलाइन स्टोर भी बनाना होगा। आप बाद में मल्टीपल प्रोडक्ट को बेच सकते है, जिसके लिए आप अपने बिज़नेस को और बड़ा कर सकते हैं।

2. अच्छे सप्लायर के साथ डील करें

प्रोडक्ट कैटेगरी चुनने के बाद आपको उस प्रोडक्ट से संबंधित एक अच्छा सप्लायर ढूंढना होगा, और उसके साथ डील करनी होगी। आप सप्लायर अपने लोकल मार्केट से ढुंढ सकते है, या फिर ऑनलाइन IndiaMART जैसी वेबसाइट से भी सप्लायर ढुंढ सकते है।

आपको सप्लायर के साथ डील करनी है कि आप उनके प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचेंगे, और प्रत्येक ऑर्डर पर उन्हे कुछ प्रतिशत कमीशन देना होगा। आजकल सभी दुकानदार और व्यापारी अपने प्रोडक्ट की सेल को बढ़ाना चाहते हैं,  इसलिए आपको सप्लायर आसानी से मिल जाएंगे।

आपको केवल सप्लायर के प्रोडक्ट्स को अपने ऑनलाइन स्टोर पर लिस्ट करना हैं, और ऑर्ड्स प्राप्त करने हैं। ऑर्डर मिलने के बाद ऑर्डर की डिटेल्स सप्लायर को देनी हैं,  जिसके बाद सप्लायर अपने आप प्रोडक्ट को कस्टमर के पास डिलीवर करेगा।

3. प्रोडक्ट की कीमत निर्धारित करें

स्पालयर के साथ डील करने के बाद आपको प्रोडक्ट की कीमत भी निर्धारित करनी होगी। ध्यान दे कि आपको ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने के लिए मार्केटिंग भी करनी होगी,  और मार्केटिंग करने के लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आप गूगल, फेसबुक, इंस्टाग्राम या फिर किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रोडक्ट का विज्ञापन दिखाना चाहते है तो उसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

आप इस बात का भी ज़रूरत ध्यान दे कि प्रोडक्ट की ऑरिज़नल प्राइस बहुत ज्यादा नहीं होनी चाहिए, अन्यथा आपका प्रोफिट मार्जिन जुड़ने के बाद प्रोडक्ट की कीमत बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी। और फिर कोई भी कस्टमर वह प्रोडक्ट खरीदना पसंद नहीं करेगा। इसलिए सभी चीज़ों को ध्यान में रखते हुए प्रोडक्ट की प्राइस को डिसाइड करें।

4. एक ऑनलाइन स्टोर को सेटअप करें

सप्लायर से डील करने और प्रोडक्ट की कीमत तय करने के बाद आपको प्रोडक्ट का प्रमोशन शुरू करना होगा, मतलब आपको प्रोडक्ट बेचने का काम शुरू करना होगा। प्रोडक्ट बेचने के लिए आपके पास एक ऑनलाइन स्टोर होना चाहिए, जहां पर आप Amazon या Flipkart की तरह अपने प्रोडक्ट को लिस्ट कर सकें। इसके बाद कस्टमर आपके ऑनलाइन स्टोर पर आकर प्रोडक्ट के लिए ऑर्डर दे सकें।

आप किसी वेब डेवलपर की मदद से एक ई-कॉमर्स वेबसाइट बना सकते है, और फिर प्रोडक्ट को बेच सकते है। इसके अलावा आप Shopify जैसे प्लेटफॉर्म की मदद से कम खर्च में अपना ऑनलाइन स्टोर बना सकते है।

5. प्रोडक्ट का प्रमोशन करें

ऑनलाइन स्टोर पर प्रोडक्ट को लिस्ट करने के बाद आपको Sells बढ़ाने के लिए मार्केटिंग करनी होगी, जिसके लिए आप सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते हैं। आपको ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने प्रोडक्ट्स को पहुंचाना होगा, ताकि वे लोग आपको ऑर्डर दें।

आप गूगल, यूट्यूब, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया पर विज्ञापन दे सकते है। इसके अलावा आप सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर की मदद से भी प्रोडक्ट का प्रमोशन करवा सकते है।

आप जितना ज्यादा अच्छे से प्रोडक्ट की मार्केटिंग करेंगे,  आपका ड्रॉपशिपिंग का बिज़नेस उतना ज्यादा बढ़ेगा। इसलिए ड्रॉपशिपिंग के बिज़नेस में आप अपना ज्यादा ध्यान मार्केटिंग पर लगाएं।

6. ऑर्डर सप्लायर को दें

अच्छी डिजिटल मार्केटिंग करने पर आपके प्रोडक्ट कस्टमर को अट्रेक्ट करेंगे। इसके बाद कस्टमर आपको उस प्रोडक्ट से संबंधित ऑर्डर्स देंगे। ऑर्डर मिलने के बाद आपको ऑर्डर सप्लायर को देने हैं। इसके बाद सप्लायर कस्टमर तक उस प्रोडक्ट को पहुंचा देगा।

कस्टमर तक प्रोडक्ट पहुंचने के बाद आपको उस प्रोडक्ट का कमीशन मिल जाएगा। इस तरह आप अपना ड्रॉपशिपिंग का बिज़नेस शुरू कर सकते है। लेकिन ध्यान दे कि आपको अपने प्रोडक्ट पर रिटर्न पॉलिसी भी देनी होगी, ताकि कस्टमर को सही प्रोडक्ट मिलें। और रिटर्न पॉलिसी से संबंधित बातें आप पहले ही सप्लायर के साथ डील के दौरान कर लें।

ड्रॉपशिपिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें

ड्रॉपशिपिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है, जिससे आप महीने में 50 से 60 हजार रूपये आराम से कमा सकते हैं। वैसे आप इस बिज़नेस से लाखों रूपये भी कमा सकते हैं, बशर्तें आपको अच्छी मेहनत करनी होगी, और अपने बिज़नेस को बड़ा करना होगा।

  • Dropshipping बिज़नेस से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले कोई भी प्रोडक्ट कैटेगरी चुननी होगी।
  • इसके बाद आपको किसी अच्छे सप्लायर से डील करनी होगी।
  • अब आप प्रोडक्ट को अपने ऑनलाइन स्टोर पर बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस में आपको प्रत्येक प्रोडक्ट के ऑर्डर पर कुछ प्रतिशत कमीशन मिलेगा। और इस तरह आप ड्रॉपशिपिंग की मदद से पैसे कमा सकते हैं।

Shopify के साथ Dropshipping का Business

Shopify के साथ ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस का मतलब है कि आप Shopify की मदद से अपना एक ऑनलाइन स्टोर बना सकते है, जहां पर आप अपने प्रोडक्ट को आसानी से लिस्ट कर सकते है। आप यहां पर 2000 से 3000 रूपये में अपना एक ऑनलाइन स्टोर बना सकते है।

एक ऑनलाइन स्टोर बनाने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें-

  1. सबसे पहले Shopify पर अपना एक अकाउंट बना बनाएं,  जिसके लिए आपको एक ईमेल की ज़रूरत पड़ेगी।
  2. अकाउंट बनाते समय आपको स्टोर का नाम, स्टोर के ऑनर का नाम, एड्रेस, ईमेल एड्रेस और कांटेक्ट डिटेल्स देनी होगी।
  3. अकाउंट बनाने के बाद आप Shopify के डेशबोर्ड पर पहुंच जाओगे, जहां पर आपको अपना एक ऑनलाइन स्टोर सेटअप करना है।
  4. अब आपको अपने ऑनलाइन स्टोर के लिए एक Theme चुननी होगी। आपको यहां पर Paid और Free दोनों प्रकार की  Themes मिलेगी।
  5. Theme सेलेक्ट करने के बाद आपको अपने स्टोर को  Customise करना होगा।
  6. ऑनलाइन स्टोर कस्टमाइज करने के बाद आपको प्रोडक्ट Add  करने होंगे।
  7. इसके बाद आपको एक Domain खरीदना होगा। अगर आपके पास पहले से डोमेन है, तो उसे Shopify के साथ Add करें।
  8. Exciting Domain को Shopify के साथ जोड़ने के लिए आपको अपने Domain Provider के अकाउंट पर लॉगिन करना होगा, और कंट्रोल पेनल में जाकर DNS or Name Server को बदलना होगा।
  9. डोमेन जोड़ने के बाद आपको एक Primary Domain सेलेक्ट करना होगा।
  10. अब Test Order place कर सकते हैं, जिसके लिए आपको  Test Mode बटन पर क्लिक करना है।

इस तरह आप Shopify पर अपना एक स्टोर बना सकते है, और अपने प्रोडक्ट को लिस्ट कर सकते है। अब आप इन प्रोडक्ट को किसी के भी साथ शेयर कर सकते है। आप यहां पर कस्मटर के ऑर्डर्स को मैनेज भी कर सकते हैं।

ड्रॉपशिपिंग के फायदें

ड्रॉपिशिपिंग बिज़नेस के बहुत सारे फायदे हैं, जैसे-

  • Dropshipping के बिज़नेस को बहुत कम लागत में शुरू कर सकते है।
  • इस बिज़नेस में लॉस का रिस्क काफी कम होता है।
  • यह एक काफी लचीला बिज़नेस है, जिसे कोई भी आसानी से शुरू कर सकते हैं।
  • ड्रॉपशिपिंग के बिज़नेस को बढ़ाना काफी आसान हैं।
  • ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस में आप किसी भी तरह के प्रोडक्ट को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।
  • इस बिज़नेस से लाखों रूपये हर महीने आसानी से कमाए जा सकते हैं।
  • ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस से आप अपना खुद का एक ब्रांड बना सकते है।
  • इसमें गोदाब प्रबंधन, इन्वेंट्री ट्रेकिंग और इन्वेंट्री स्तर प्रबंधन,  पैकेजिंग और शिपिंग, और रिटर्न संभालने का कोई भी झंझट नहीं हैं।

ड्रॉपशिपिंग के नुकसान

ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस के कुछ नुकसान भी हैं, जैसे-

  • इस बिज़नेस में कई बार प्रोडक्ट शिपिंग एक जटिल समस्या बन जाती है, जब कस्मटर दो अलग-अलग सप्लायर के प्रोडक्ट को ऑर्डर करता है।
  • इस बिज़नेस में आपको प्रोडक्ट को स्टोर करने की ज़रूरत नहीं पड़ती हैं, तो ऐसे में आप प्रोडक्ट के आवक और जावक को ट्रेक नही कर सकते हैं। आप यह भी पता नहीं कर पाएंगे कि प्रोडक्ट स्टॉक में है या फिर नहीं।
  • इस बिज़नेस में प्रतिस्पर्धा अधिक होने पर हमें कम मार्जिन पर प्रोडक्ट को बेचना पड़ता है।
  • ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस में ग्राहक आपको ऐसी गलती के लिए दोषी ठहरा सकते है, जबकि आपकी गलती नहीं है।
  • अगर सप्लायर खराब प्रोडक्ट भेजता है, तो इससे आपके ब्रांड का नाम खराब होगा।

Dropshipping Business से जुड़ी खास बातें

  • एक अच्छे ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस के लिए आपके पास एक अच्छी ई-कॉमर्स वेबसाइट होनी चाहिए।
  • आपको डिजिटल मार्केटिंग पर ख़ास ध्यान देना होगा।
  • सोशल मीडिया पर अपने ऑनलाइन स्टोर का प्रचार करें।
  • आपके पास कुछ अच्छे सप्लायर होने चाहिए।
  • आपके प्रोडक्ट में दम होना चाहिए।

क्या भारत में ड्रॉपशिपिंग एक अच्छा बिज़नेस हैं

हां, भारत में ड्रॉपशिपिंग एक बहुत अच्छा आइडिया है,  क्योंकि भारत में लगातार ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही हैं। भारत देश ई-कॉमर्स व्यापार के लिए एक उभरता हुआ मार्केट है, जहां पर आप अपना ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस मजबूत बना सकते है। कुछ आर्टिकल में बताया गया है कि भारत में ड्रॉपशिपिंग से लोग हर महीने 2 से 2.5 लाख रूपये कमा रहे हैं।

अभी भारत में ड्रॉपशिपिंग का बिज़नेस धीरे-धीरे उभर रहा हैं, और बहुत जल्द यह मार्केट छोटे-छोटे इलाकों में भी पहुंच जाएगा। आजकल बहुत सारे लोग अपने प्रोडक्ट की Sells  को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन बेचना चाहते हैं। लेकिन बहुत सारे लोगों को ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचना नहीं आता हैं। ऐसे में आप ऐसे लोगों के प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचकर अपना ड्रॉपशिपिंग का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

FAQs

प्रश्न 1. ड्रॉपशिपिंग का क्या मतलब है?

उत्तर: ड्रॉपशिपिंग एक ऐसा बिज़नेस है, जिसमें प्रोडक्ट को बिना स्टोर किए ऑनलाइन स्टोर की मदद से बेचा जाता है। इस बिज़नेस में आप किसी भी स्पालयर से डील करते है, और उनके प्रोडक्ट को अपने ऑनलाइन स्टोर पर बेचते है। ऑर्डर मिलने के बाद सप्लायर अपने आप ऑर्डर को ग्राहक तक डिलीवर करता है। और प्रोडक्ट के डिलीवर होने के बाद आपको प्रति ऑर्डर का कमीशन मिलता है। इसी को ड्रॉपशिपिंग कहा जाता है।

प्रश्न 2. ड्रॉपशिप सप्लायर क्या है?

उत्तर: ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस से जुड़े हुए स्पलायर को ड्रॉपशिप सप्लायर कहा जाता है। यह सप्लायर नॉर्मल दुकानदार या व्यापारी हो सकते है। आप इनके प्रोडक्ट को अपने ऑनलाइन स्टोर पर बेचते हों, और कमीशन कमाते हो।

प्रश्न 3. ड्रॉपशिपिंग के बिज़नेस को शुरू करने के लिए कितने पैसों की जरूरत होगी?

उत्तर: शुरूआत में आपको ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस के लिए कम से कम 10,000 रूपये की जरूरत होगी। क्योंकि आपको अपना एक ऑनलाइन स्टोर बनाने, डोमेन खरीदने और मार्केटिंग करने के लिए पैसों की जरूरत पड़ेगी।

Conclusion – ड्रॉपशिपिंग से पैसे कैसे कमाए

ड्रॉपशिपिंग एक बहुत ही शानदार बिज़नेस है, जिससे लाखों रूपये आराम से कमा सकते हैं। इस बिज़नेस को शुरू करना बहुत आसान है, वो भी बहुत कम लागत में। मैने इस आर्टिकल में Dropshipping के बिज़नेस को शुरू करने के लिए विस्तार से पूरी प्रक्रिया बताई हैं। इसके अलावा मैने यह भी बताया है कि आप Shopify पर किसी तरह से अपना ऑनलाइन स्टोर सेटअप कर सकते है।

उम्मीद है कि इस आर्टिकल ने आपको ड्रॉपशिपिंग के बिज़नेस समझने में काफी मदद की होगी। इस आर्टिकल को ऐसे दोस्तों के साथ शेयर करें जो जानना चाहते है कि Dropshipping Se Paise Kaise Kamaye?

Govt Scheme4 hours ago

Punjab Ration Card List चेक करने की प्रक्रिया | पंजाब राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें?

Online Birth Certificate Kaise Banaye
Govt Scheme13 hours ago

Online Birth Certificate Kaise Banaye | जन्म प्रमाण पत्र घर बैठे कैसे बनाएं

Free mobile Yojana 2024
Govt Scheme3 days ago

Free Mobile Yojana 2024: फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें

Govt Scheme3 days ago

Maharashtra Ration Card List चेक करने की प्रक्रिया | महाराष्ट्र राशन कार्ड लिस्ट कैसे चेक करें?

Colour Trading Kya Hai
Earn Money Online4 days ago

Colour Trading Kya Hai | बेस्ट कलर ट्रेडिंग एप | Colour Prediction Game Reality

ladli behna yojana 2024
Govt Scheme5 days ago

Ladli Behna Yojana: लाड़ली बहना योजना में महिलाओं को मिल रहे 1250 रुपये हर महीने, जाने पूरी जानकारी

Govt Scheme1 week ago

Uttarakhand Ration Card List चेक करने की प्रक्रिया | उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट कैसे चेक करें?

Real Paise Kamane Wala App
Earn Money Online1 week ago

20 बेस्ट रियल पैसे कमाने वाला ऐप (Real Paise Kamane Wala App)

SBI E MUDRA LOAN
Finance1 week ago

SBI E Mudra Loan 2024: SBI खाताधारकों को घर बैठे मिल रहा 50000 रुपये तक का लोन

Jharkhand Ration Card List
Govt Scheme2 weeks ago

Jharkhand Ration Card List चेक करने की प्रक्रिया | झारखंड राशन कार्ड लिस्ट कैसे चेक करें?

Real Paise Kamane Wala App
Earn Money Online1 week ago

20 बेस्ट रियल पैसे कमाने वाला ऐप (Real Paise Kamane Wala App)

SBI E MUDRA LOAN
Finance1 week ago

SBI E Mudra Loan 2024: SBI खाताधारकों को घर बैठे मिल रहा 50000 रुपये तक का लोन

Free mobile Yojana 2024
Govt Scheme3 days ago

Free Mobile Yojana 2024: फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें

Patwari Recruitment 2024
Job2 weeks ago

Patwari Recruitment 2024: पटवारी के हजारों पदों पर होने वाली है भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Colour Trading Kya Hai
Earn Money Online4 days ago

Colour Trading Kya Hai | बेस्ट कलर ट्रेडिंग एप | Colour Prediction Game Reality

ladli behna yojana 2024
Govt Scheme5 days ago

Ladli Behna Yojana: लाड़ली बहना योजना में महिलाओं को मिल रहे 1250 रुपये हर महीने, जाने पूरी जानकारी

PM Kisan Samman Nidhi Yojana
Govt Scheme2 weeks ago

पीएम किसान सम्मान निधि – PM Kisan E-KYC ऑनलाइन, स्टेटस और लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

Whatsapp Channel Se Paise Kaise Kamaye
Earn Money Online2 weeks ago

Whatsapp Channel Se Paise Kaise Kamaye – जाने 10 आसान तरीके (80K हर महीने)

PM Modi Yojana 2024
Govt Scheme4 weeks ago

PM Modi Yojana 2024 : मोदी सरकार की 10 बेमिसाल योजनाएं, जल्दी उठाएं फायदा

up ration card list
Govt Scheme2 weeks ago

Uttar Pradesh Ration Card List चेक करने कि प्रक्रिया | उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट कैसे चैक करें?

Trending