Connect with us

Job

GST Inspector Kaise Bane | कैसे बने जीएसटी ऑफीसर, योग्यता, सैलरी की पूरी जानकारी

Published

on

GST Inspector Kaise Bane

GST Inspector Kaise Bane | जैसा कि आप सभी को पता है कि जीएसटी इंस्पेक्टर भारत के प्रशासनिक क्षेत्र में सबसे प्रतिष्ठ पद होता है। एक जीएसटी इंस्पेक्टर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में कार्यरत रहता है। जीएसटी इंस्पेक्टर की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी को CBTD, CBIC, सेंट्रल ब्यूरो जैसे डिपार्टमेंट में नियुक्त किया जाता है। 

जीएसटी इंस्पेक्टर बनने के लिए CGL परीक्षा को उत्तीर्ण करना अनिवार्य होता है जो की SSC (संयुक्त स्नातक स्तर) द्वारा आयोजित करवाई जाती है। परीक्षा को अलग-अलग लेवल में आयोजित करवाया जाता है। उम्मीदवार को जीएसटी इंस्पेक्टर बनने के लिए सभी स्तर को एक-एक करके क्लियर करना होता है। इसके बाद ही उम्मीदवार जीएसटी इंस्पेक्टर पद के लिए नियुक्त किया जाता है। 

ऐसे में यदि आप भी जीएसटी इंस्पेक्टर की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि GST Inspector Kaise Bane, योग्यता, सैलरी की पूरी जानकारी आपको इस लेख में मिलने वाली है तो लेख को आखिर तक जरूर पढ़े। 

GST Inspector कौन होता है?

जीएसटी का नाम तो आपने सुना ही होगा जिसका मतलब Good & Service Tax होता है यानी कि देश में जो भी सामान बिक रहा है, उस पर लगाए जाने वाला टैक्स जीएसटी कहलाता है और इस डिपार्टमेंट को संभालने के लिए सरकार की तरफ से एक टीम को भी नियुक्त किया जाता है। जिसमे अलग-अलग अधिकारी होते हैं और सरकार के द्वारा हर एक राज्य के लिए अलग-अलग टैक्स लगाया जाता है। 

आप सभी को जानकारी के लिए बता दे कि एक जीएसटी इंस्पेक्टर एग्जीक्यूटिव ऑफिसर भी होता है। इसलिए जब एक जीएसटी इंस्पेक्टर को जॉब के लिए नियुक्त किया जाता है तो उसकी प्रोफाइल को पूरी तरह से टैक्स असिस्टेंट में भी बदल दिया जाता है।

GST Inspector के काम (Work)

एक जीएसटी इंस्पेक्टर के अलग-अलग क्षेत्रों में काम होते हैं, जिसमें उनको जॉब करना होता है लेकिन एक जीएसटी इंस्पेक्टर को कभी कबार फील्ड में तो कभी कभी सिर्फ डेस्क जॉब के लिए ही नियुक्त किया जाता है।

जीएसटी इंस्पेक्टर को निम्न कार्य करने पड़ते है:

  • डेस्क जॉब के अंतर्गत विजिलेंस डिपार्मेंट, रिव्यू डिपार्मेंट, लीगल डिपार्मेंट, इत्यादी डिपार्मेंट में कार्यरत किया जाता है।
  • बड़ी बड़ी फर्मों के Audit का काम भी करना पड़ता है।
  • इसके अलावा जरूरत पढ़ने पर जीएसटी इंस्पेक्टर को प्रोटोकॉल ड्यूटी के अंतर्गत भी नियुक्त किया जा सकता है।
  • कुछ राज्यों में GST Inspector से कस्टम विभाग के भी काम कराए जाते है।

एक जीएसटी इंस्पेक्टर पूरी तरह से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को संभालता है और आसपास में हो रहे किसी भी प्रकार के गलत कार्यों को रोकता है। यदि कोई टैक्स चोरी करता है तो उस पर कारवाई करने की जिम्मेदारी इनकम टैक्स इंस्पेक्टर की होती है। 

GST Inspector बनने के लिए योग्यता(Eligibility)

  • एक जीएसटी इंस्पेक्टर बनने के लिए उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए। 
  • उम्मीदवार की उम्र Minimum 18 Year होनी चाहिए। 
  • उम्मीदवार की Maximum Age 30 होनी चाहिए। 
  • उम्मीदवार के पास 10वीं और 12वीं तक कक्षा पास की डिग्री होनी चाहिए। 
  • उम्मीदवार अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर चुका होना चाहिए। 
  • किसी भी वर्ग का व्यक्ति जीएसटी इंस्पेक्टर बनने के योग्य होता है। 
  • कुछ आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में 5 साल की छूट भी दी जाती है।

GST Inspector Kaise Bane (जीएसटी इंस्पेक्टर कैसे बनें)

यदि आप GST Inspector Kaise Bane जानना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको 12वीं कक्षा को पास करना होगा। उसके बाद आपको किसी भी स्ट्रीम में अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करनी होगी। जैसे ही आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री आ जाती है तो आप (SSC) CGL के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपके पास सभी जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद में तीन चरणों में परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है जो कि इस प्रकार से है। 

प्रथम चरण

सबसे पहले चरण में आपको 1 घंटे की समय सीमा मिलती है और उसके अंदर आपसे 100 सवाल पूछे जाते हैं जो 200 अंकों के होते हैं। इस परीक्षा के अंतर्गत सभी सवाल बहुविकल्पीय होते हैं और आपको एक जीएसटी इंस्पेक्टर बनने के लिए सबसे पहले पहले चरण को पूरा करना अनिवार्य होता है। पहले चरण को पूरा करते ही आपको दूसरे चरण में प्रवेश दे दिया जाता है। 

द्वितीय चरण

दूसरे चरण में प्रवेश लेने के बाद आपको 200 सवालों के जवाब देने होते हैं, जिसके लिए आपको 2 घंटे का समय मिलता है और सभी सवाल एक-एक नंबर के होते हैं। यानि की 200 अंकों का पेपर होता है। जैसे ही आप दूसरे चरण को पूरा कर लेते है तो आपको तीसरे चरण के लिए बुलाया जाता है। 

तृतीय चरण

तीसरा चरण आपके पेपर का अंतिम चरण होता है और इस चरण का आयोजन पूरी तरह से ऑफलाइन करवाया जाता है। इसमें आपसे निबंध संबंधित सवाल पूछे जाते हैं और साथ ही साथ आपके सभी जरूरी दस्तावेज का सत्यापन भी किया जाता है। जैसे ही आप तीसरे चरण को पूरा कर लेते हैं। उसके बाद ही मेरिट लिस्ट को तैयार किया जाता है और उसके आधार पर आपको जीएसटी इंस्पेक्टर के लिए नियुक्त किया जाता है। 

GST Inspector बनने के लिए चयन प्रक्रिया

जैसे ही आप सफलतापूर्वक तीनों चरणों को पूरा कर लेते हैं तो आपको इंटरव्यू के लिए भी बुलाया जाता है। इंटरव्यू को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद में मेरिट लिस्ट के आधार पर ही उम्मीदवार का चयन किया जाता है। उसके बाद ही उम्मीदवार को जीएसटी इंस्पेक्टर पद के लिए नियुक्ति मिलती है। इसके अलावा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में अलग-अलग स्तर पर परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है, फिर उसके बाद ही नियुक्ति मिलती है। 

जीएसटी इंस्पेक्टर बनने के लिए शारीरिक योग्यता

एक जीएसटी इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको शारीरिक रूप से फिट होना बेहद ही जरूरी होता है। यदि आप शारीरिक रूप से फिट नहीं है तो आपका चयन नहीं होता है तो आईए जानते हैं कि एक जीएसटी इंस्पेक्टर बनने के लिए शारीरिक योग्यता क्या होनी चाहिए। 

  • पुरुष उम्मीदवार की हाइट 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए। 
  • पुरुष उम्मीदवार की छाती 76 सेंटीमीटर होनी चाहिए और फूलाने के बाद 81 सेंटीमीटर होनी चाहिए। 
  • पुरुष उम्मीदवार को 30 मिनट के अंदर 8 किलोमीटर की साइकलिंग करनी होती है.
  • 15 मिनट के अंदर लगभग 1600 मीटर की वॉकिंग भी करनी होती है। 
  • महिला उम्मीदवार की हाइट लगभग 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए। 
  • महिला उम्मीदवार का वजन 48 KG होना चाहिए।
  • 25 मिनट में महिला उम्मीदवार को 3 किलोमीटर की साइकलिंग करनी होती है और 20 मिनट में 1 किलोमीटर की वाकिंग। 

जीएसटी इंस्पेक्टर की ट्रेनिंग

यदि हम बात करें तो एक जीएसटी इंस्पेक्टर की ट्रेनिंग लगभग 14 सप्ताह की होती है। यानी की 3 से 4 महीने की होती है, जिसमें 3 महीने तक उम्मीदवार को पूरी तरह से जॉब प्रोफाइल के बारे में बताया जाता है। जॉब के अंतर्गत एक्ट और थ्योरी के बारे में बताया जाता है। आपको किस तरह से अपनी ड्यूटी करनी होती है। इसके बाद में लगभग 10 से 15 दिनों के बीच में हथियारों के बारे में ट्रेनिंग दी जाती है और ट्रेनिंग के दौरान हथियार दिखाएं भी जाते हैं और चलाना भी सिखाया जाता है। 

GST Inspector की सैलरी

यहां तक आपको समझ आ गया होगा कि एक जीएसटी इंस्पेक्टर कौन होता है और GST Inspector Kaise Bane और साथ ही साथ एक जीएसटी इंस्पेक्टर की क्या-क्या जिम्मेदारी होती है। इन सभी चीजों के बारे में आपने यहां तक अच्छे से जान लिया होगा। अब हम आपको बता देते हैं कि एक जीएसटी इंस्पेक्टर की सैलरी कितनी होती है। 

आपको जानकारी के लिए बता दे की शुरुआत में एक जीएसटी इंस्पेक्टर की सैलरी 30000 रुपये से लेकर के 70000 रूपये के बीच में होती है। इसके अलावा एक जीएसटी इंस्पेक्टर को अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाती है और जैसे-जैसे इस डिपार्टमेंट में अनुभव और उम्र बढ़ती है, उसके साथ-साथ ही सैलरी भी बढ़ती चली जाती है। 

GST Inspector का Promotion

यदि हम पहले के समय की बात करें तो एक जीएसटी इंस्पेक्टर के लिए प्रमोशन होना काफी मुश्किल कार्य था लेकिन हाल ही में सरकार ने जीएसटी इंस्पेक्टर के लिए अनेक को सुविधा जारी कर दी है। आज एक जीएसटी इंस्पेक्टर पहले के मुकाबले आसानी सेअच्छी रैंक तक पहुंच सकता है। यदि हम एक जीएसटी इंस्पेक्टर के प्रमोशन की बात कर तो सबसे पहले प्रमोशन सुपरिंटेंडेंट के पद पर नियुक्ति मिलती है, जिसमें एक जीएसटी इंस्पेक्टर की सैलरी सीधे 5000 रुपये बढ़ जाती है। 

इसके बाद में सुपरिंटेंडेंट के पद से असिस्टेंट कमिश्नर के पद पर नियुक्त किया जाता है और असिस्टेंट कमिश्नर के पद पर नियुक्ति मिलने पर प्रमोशन 15000 से ले करके 40000 रूपये तक हो जाता है। इसके बाद में असिस्टेंट कमिश्नर के आगे जॉइंट कमिश्नर, एडिशनल कमिश्नर, डिप्टी कमिश्नर जैसे पद के लिए नियुक्ति भी मिलती है तो यदि आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए प्रमोशन के अनेकों विकल्प मौजूद होते हैं। 

GST Inspector बनने के फ़ायदे

  • एक जीएसटी अधिकारी को सरकारी नौकरी के साथ-साथ सुरक्षा और सम्मान भी मिलता है। 
  • एक जीएसटी अधिकारी को सभी प्रकार की सुख और सुविधाओं के साथ-साथ अच्छा वेतन और भत्ता भी दिया जाता है। 
  • एक जीएसटी अधिकारी को देश की सेवा करने का अवसर प्रदान किया जाता है। 
  • एक जीएसटी अधिकारी के लिए निरंतर सीखने और आगे बढ़ने का अवसर होता है। 

GST Inspector की जिम्मेदारी

  • एक जीएसटी इंस्पेक्टर को इनकम टैक्स का पूरा विश्लेषण और सत्यापन करना होता है। 
  • एक जीएसटी इंस्पेक्टर की जिम्मेदारी किसी भी प्रकार की टैक्स से संबंधित चोरी के मामले की जांच करना होता है और उसका फैसला करना होता है। 
  • एक जीएसटी इंस्पेक्टर की जिम्मेदारी सभी प्रकार के टैक्स के आदेश को जारी करना और किसी भी प्रकार की कर वसूली की गड़बड़ी की जांच करना होता है। 
  • कर संबंधित सभी विभागों के लिए रिपोर्ट तैयार करना होता है। 

सरकार के द्वारा नोट बंदी के ठीक 1 साल के बाद ही पूरे देश में ही एक Tax को लागू कर दिया गया था यानी कि देश में सभी समान और सुविधाओं पर एक प्रकार का टैक्स लगा दिया गया था। इसको लगाने का सबसे बड़ा फायदा देश को यह मिला कि देश में यदि कहीं पर कोई भी टैक्स संबंधित चोरी करता है तो जीएसटी डिपार्मेंट को तुरंत सूचना मिल जाती है और वहां पर जीएसटी इंस्पेक्टर पहुंचकर पूरी जांच कर सकता है। 

पूरे देश में एक टैक्स लगाने पर जीएसटी इंस्पेक्टर का कार्य भी बेहतर होता चला गया है। जीएसटी टैक्स चोरी से संबंधित पकड़े जाने पर इंस्पेक्टर के द्वारा कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाती है।

इसे भी जरुर पढें:

निष्कर्ष- GST Inspector Kaise Bane

आज हमने जाना है ” GST Inspector Kaise Bane ” उम्मीद करते हैं यहां तक आपको अच्छे से समझ आ गया होगा कि आप एक जीएसटी अधिकारी कैसे बन सकते हैं। जीएसटी अधिकारी बनने के लिए आपको क्या-क्या करना पड़ता है, जीएसटी अधिकारी बनने के लिए आपको मेहनत और लगन के साथ में तैयारी करनी पड़ती है, उसके बाद ही आपको इस पद के लिए नियुक्ति मिलती है। 

इसके अलावा यदि आपके मन में इस लेख GST Inspector Kaise Bane से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो आप हमको कमेंट करके बता सकते हैं और यदि आपके लेख अच्छा लगा तो इसको अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करना ना भूले। ऐसे ही बेहतरीन जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग के साथ में जुड़े। 

FAQs – GST Inspector Kaise Bane

1)- एक जीएसटी अधिकारी बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

एक जीएसटी अधिकारी बनने के लिए सबसे पहले आपको कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षा संयुक्त स्नातक स्तर के लिए आवेदन करना होता है। आवेदन करने के बाद तीन चरणों में परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है। जैसे ही आप तीनों चरणों को सफलतापूर्वक पूरा कर लेते हैं तो आपको जीएसटी इंस्पेक्टर पद के लिए नियुक्ति मिल जाती है। 

2)- जीएसटी इंस्पेक्टर बनने के लिए उम्मीदवार की हाइट कितनी होनी चाहिए?

यदि हम पुरुषों की बात कर तो कम से कम 165 सेंटीमीटर और महिलाओं की 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए। 

3)- जीएसटी इंस्पेक्टर का ट्रेनिंग पीरियड कितने दिनों का होता है?

जब आप जीएसटी पद के लिए नियुक्त हो जाते हैं तो उसके बाद आपको कम से कम 2 से 5 महीने के लिए ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है, उसके अंतर्गत आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जाती है। 

4)- जीएसटी इंस्पेक्टर की जिम्मेदारी क्या होती है?

एक जीएसटी इंस्पेक्टर की जिम्मेदारी किसी भी प्रकार से कोई भी व्यक्ति यदि टैक्स की चोरी करता है तो उसकी जांच करना होता है। 

PNB FD Scheme
Finance2 mins ago

PNB FD Scheme 2024 | बंपर रिटर्न के लिए इस स्कीम में निवेश करें

PMEGP Loan Yojana
Finance1 day ago

PMEGP Loan Yojana Apply Online 2024 | ऐसे मिलेगा 50 लाख का लोन

Bakri Palan Loan Subsidy
Govt Scheme2 days ago

बकरी पालन लोन सब्सिडी योजना 2024 (UP Bakri Palan Loan Subsidy)

Muthoot Fincorp Gold Loan
Finance3 days ago

Muthoot Fincorp Gold Loan कैसे लें, योग्यता, ब्याज दरें जानें सारी जानकारी

GST Inspector Kaise Bane
Job5 days ago

GST Inspector Kaise Bane | कैसे बने जीएसटी ऑफीसर, योग्यता, सैलरी की पूरी जानकारी

Post Office FD
Finance6 days ago

Post Office FD – ऐसे करें घर बैठे अप्लाई पोस्ट ऑफिस एफडी के लिए

KMDC Loan Online Apply 2024
Finance7 days ago

KMDC Loan Online Apply 2024 | स्टूडेंट को पढ़ाई के लिए मिलेगा ₹300000 तक का लोन

Anganwadi Vacancy 2024
Job7 days ago

Anganwadi Vacancy 2024 | महिलाओं के लिए खुशखबरी, आंगनवाड़ी में निकली बंपर भर्ती

Govt Scheme1 week ago

महतारी वंदन योजना का पैसा कैसे चेक करें : ऐसे चेक करे, इस महीने की क़िस्त

Mera IP Address Kya Hai
Technology1 week ago

Mera IP Address Kya Hai: मेरा आईपी एड्रेस क्या है? इस ट्रिक से 2 मिनट में पता करें

Free mobile Yojana 2024
Govt Scheme4 weeks ago

Free Mobile Yojana 2024: फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें

ladli behna yojana 2024
Govt Scheme4 weeks ago

Ladli Behna Yojana: लाडली बहना योजना में महिलाओं को मिल रहे 1250 रुपये हर महीने, जाने पूरी जानकारी

Govt Scheme4 weeks ago

Maharashtra Ration Card List चेक करने की प्रक्रिया | महाराष्ट्र राशन कार्ड लिस्ट कैसे चेक करें?

Online Birth Certificate Kaise Banaye
Govt Scheme4 weeks ago

Online Birth Certificate Kaise Banaye | जन्म प्रमाण पत्र घर बैठे कैसे बनाएं

PM Vishwakarma Yojana Loan
Govt Scheme3 weeks ago

पीएम विश्वकर्मा योजना लोन कैसे लें | PM Vishwakarma Yojana Loan Online Apply 2024

जन समर्थन लोन कैसे ले
Finance3 weeks ago

2024 मे जन समर्थन लोन कैसे ले | Jan Samarth Loan Apply Online

E-Sharm Card Balance Check 2024
Govt Scheme3 weeks ago

E-Sharm Card Balance Check 2024 | अपना ई-श्रम कार्ड बैलेंस चेक करने की पूरी प्रक्रिया

Video Dekhkar Paise Kamane Wala App
Earn Money Online3 weeks ago

15 Best वीडियो देखकर पैसे कमाने वाला ऐप । Video Dekhkar Paise Kamane Wala App

SBI Bank में घर बैठे अकाउंट कैसे खोले
Finance3 weeks ago

SBI Bank में घर बैठे अकाउंट कैसे खोले | अब SBI में अकाउंट खोलने के लिए बैंक जाने की जरुरत नहीं

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana 2024
Govt Scheme3 weeks ago

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना | Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana 2024 | अब मिलेगी बेरोजगार युवाओं को नौकरी

Trending